अंजीर के क्या फायदे हैं? और कैसे खाएं? Benefits of Anjeer in Hindi

Benefits of Anjeer : अंजीर के क्या फायदे हैं? ताजा और सूखे अंजीर कैसे खाएं? अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।अंजीर के लाभों में पाचन में सुधार, रक्त शर्करा को नियंत्रित करना और हृदय रोग के जोखिम को कम करना शामिल है। ताजा अंजीर खाने के अलावा, कई लोग स्नैक्स या सूप के लिए सूखे अंजीर भी खरीदते हैं।सूखे अंजीर ताजे अंजीर की मूल नमी को बरकरार रखते हैं, रस में समृद्ध होते हैं, और मुंह में नरम और लोचदार होते हैं, इसलिए वे बहुत लोकप्रिय हैं। अंजीर खाने के क्या फायदे और नुक्सान हैं? यह लेख आपके साथ साझा करता है कि कैसे सबसे अधिक लाभकारी होने के लिए अंजीर खाना है!

Benefits of anjeer in Hindi

अंजीर खाने के फायदे benefits of anjeer in Hindi 

ताजा अंजीर (40 ग्राम प्रति सेवारत) में केवल लगभग 30 कैलोरी होती हैं, और ये कैलोरी मुख्य रूप से ताजा अंजीर में प्राकृतिक शर्करा से आती हैं। ताज़े अंजीर में कॉपर और विटामिन बी6 समेत कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अंजीर के तीन मुख्य लाभ हैं, अर्थात्: गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पाचन को बढ़ावा देना, रक्त वाहिका और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करना।

जठरांत्र संबंधी पाचन को बढ़ावा देना

अंजीर फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज को कम करने के लिए मल को नरम करने में मदद करता है। अकादमिक अनुसंधान में अंजीर की प्रभावकारिता सिद्ध हुई है।कब्ज के साथ चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम वाले 150 रोगियों के एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने पुष्टि की कि जो लोग प्रतिदिन सूखे अंजीर का सेवन करते थे, उनमें कब्ज में महत्वपूर्ण सुधार हुआ था।

रक्त वाहिका और हृदय स्वास्थ्य में सुधार

अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो वसायुक्त कण होते हैं जो रक्त में फैलते हैं और हृदय रोग का एक प्रमुख कारण हैं। इसके अलावा, सूखे अंजीर में उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री और रक्तचाप कम करने वाले गुण शरीर में मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं, इस प्रकार, अंजीर रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में प्रभावी होते हैं।

रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करें

ताजे अंजीर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालांकि, चूंकि सूखने पर चीनी केंद्रित हो जाएगी, इसलिए चीनी की मात्रा ताजे अंजीर की तुलना में अधिक होती है, बहुत कम समय में बहुत अधिक सूखे अंजीर खाने से रक्त शर्करा का स्तर बढ़ सकता है, इसलिए आपको सूखे अंजीर के अपने दैनिक सेवन पर ध्यान देना चाहिए।

अंजीर किन्हें नहीं खाना चाहिए

वैसे तो अंजीर के कई फायदे हैं, लेकिन अंजीर हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं होती है। यहाँ 3 प्रमुख चित्र संख्याएँ हैं।

जिन लोगों को दस्त होने की संभावना होती है उन्हें अधिक मात्रा में अंजीर नहीं खाना चाहिए

तिल्ली और पेट की कमी और दस्त वाले लोगों के लिए अंजीर उपयुक्त नहीं है। अंजीर फाइबर में उच्च होते हैं, इसलिए बहुत अधिक अंजीर खाने से, विशेष रूप से सूखे हुए, दस्त होने का एक मौका होता है।

गुर्दे की शिथिलता के रोगियों को अंजीर नहीं खाना चाहिए

शरीर में पोटेशियम आयनों के लिए किडनी मुख्य अंग है। चूंकि ताजा अंजीर में बहुत अधिक पोटेशियम होता है, वे उच्च पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थ होते हैं, इसलिए यदि आप बहुत अधिक अंजीर खाते हैं, तो आपके गुर्दे रक्त में पोटेशियम आयनों को विघटित नहीं कर पाएंगे। जब शरीर में पोटेशियम आयनों का संचय बहुत अधिक होता है, तो यह हाइपरक्लेमिया का कारण बनता है, जिससे मांसपेशियों में कमजोरी, अनियमित दिल की धड़कन और अन्य समस्याएं होती हैं।

थक्कारोधी लेने वाले रोगियों को अंजीर नहीं खाना चाहिए

ताजा और सूखे दोनों तरह के अंजीर विटामिन के से भरपूर होते हैं। चूंकि एंटीकोआगुलेंट लेने वाले रोगियों, जैसे कि वार्फरिन, को अपने आहार में विटामिन के सामग्री को लगातार रखने की आवश्यकता होती है, अंजीर का सेवन करने से विटामिन के स्तर में बाधा उत्पन्न हो सकती है, इसलिए एंटीकोआगुलेंट लेने वाले रोगियों को अंजीर नहीं खाना चाहिए।

अंजीर कैसे खाएं? How to take Anjeer ?

अंजीर खाने के कई तरीके हैं। ताजा अंजीर को छिलके सहित धोकर और डंठल काटकर खाया जा सकता है। इसके अलावा ताजा अंजीर को फिग रॉक शुगर के पानी में उबाला भी जा सकता है। ताज़े अंजीर को तोड़ें, उन्हें रस के साथ एक कटोरे में डालें, फिर थोड़ी चीनी और पानी डालें, उन्हें पानी के ऊपर एक बर्तन में भाप दें और आपका काम हो गया।

ताजे अंजीर के अलावा, सूखे अंजीर बनाने के चरण भी बहुत सरल हैं। सबसे पहले ताजे अंजीर को धोकर आधा काट लें। कटे हुए अंजीर को एक विशेष फूड ड्रायर पर सुखाएं। यदि आपके पास घर पर फूड ड्रायर नहीं है, तो आप लोहे के फ्रेम या वेंटिलेशन छेद वाली स्क्रीन पर ताजा अंजीर फैला सकते हैं, धुंध की एक परत के साथ कवर कर सकते हैं, और उन्हें 2-3 दिनों के लिए स्वाभाविक रूप से सूखने दें। नाश्ते के रूप में उपयोग किए जाने के अलावा, कई लोग सूखे अंजीर का उपयोग सूप बनाने के लिए भी करते हैं। अंजीर के सूप के कई प्रभाव हैं, गर्मी को साफ करना और शुष्कता को नम करना, और यह त्वचा को सुशोभित भी कर सकता है।

यह भी पड़े:

Leave a Reply