Clavam 625 टैबलेट के उपयोग, कैसे इस्तेमाल करे, दुष्प्रभाव

Clavam 625 टैबलेट एक संयोजन पेनिसिलिन-प्रकार एंटीबायोटिक है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। यह बैक्टीरिया की वृद्धि को रोकने के जरिए काम करता है।

Clavam 625 tablet uses in Hindi

Clavam 625 टैबलेट एंटीबायोटिक केवल जीवाणु संक्रमण का इलाज करता है। यह वायरल संक्रमण (जैसे सामान्य सर्दी, फ्लू) के लिए काम नहीं करेगा। जब जरूरत न हो तो किसी भी एंटीबायोटिक का उपयोग करने से यह भविष्य में होने वाले संक्रमणों के लिए काम नहीं कर सकता है।

 

Clavam 625 टैबलेट के उपयोग

Clavam 625 टैबलेट का उपयोग वयस्कों और बच्चों दोनों में निम्नलिखित जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है
मध्य कान और साइनस संक्रमण ( तीव्र मध्यकर्णशोथ, तीव्र जीवाणु साइनसाइटिस)
श्वसन पथ के संक्रमण ( पर्याप्त रूप से निदान किए गए समुदाय-अधिग्रहित निमोनिया, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस)
मूत्र पथ के संक्रमण ( पाइलोनफ्राइटिस या सिस्टिटिस)
त्वचा और कोमल ऊतक संक्रमण ( सेल्युलाइटिस, जानवरों के काटने, दंत संक्रमण)
हड्डी और जोड़ों में संक्रमण ( ऑस्टियोमाइलाइटिस)

Clavam 625 टैबलेट कैसे इस्तेमाल करे

अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित भोजन या नाश्ते के साथ Clavam 625 टैबलेट को मुंह से लें। आपके विशिष्ट उत्पाद के आधार पर, यह दवा आमतौर पर हर 8 या 12 घंटे में ली जाती है।

खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार के प्रति प्रतिक्रिया पर आधारित है।

सर्वोत्तम प्रभाव के लिए, इस एंटीबायोटिक को समान अंतराल पर लें। आपको याद रखने में मदद के लिए, इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लें।

पूरी निर्धारित मात्रा समाप्त होने तक इस दवा को लेना जारी रखें, भले ही लक्षण कुछ दिनों के बाद गायब हो जाएं। दवा को बहुत जल्दी रोकना बैक्टीरिया को बढ़ने दे सकता है, जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण की वापसी हो सकती है।

डॉक्टर को बताएं कि क्या आपकी स्थिति बनी रहती है या खराब हो जाती है।

 

Clavam 625 टैबलेट के दुष्प्रभाव

दस्त, मतली या उल्टी हो सकती है। यदि इनमें से कोई भी प्रभाव रहता है या बदतर हो जाता है, तो तुरंत डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। इस दवा को भोजन के साथ लेने से पेट की ख़राबी को कम करने में मदद मिलेगी।

याद रखें कि यह दवा इसलिए निर्धारित की गई है क्योंकि आपके डॉक्टर ने फैसला किया है कि आपके लिए लाभ साइड इफेक्ट के जोखिम से अधिक है। इस दवा का उपयोग करने वाले कई लोगों के गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव है, जिसमें शामिल हैं:

जिगर की बीमारी के लक्षण (जैसे कि मतली / उल्टी जो रुकती नहीं है, भूख न लगना, पेट / पेट में दर्द, आँखों / त्वचा का पीला पड़ना, गहरा पेशाब)

  • आसान चोट लगना/रक्तस्राव
  • असामान्य थकान सी।

डिफिसाइल नामक बैक्टीरिया के कारण यह दवा शायद ही कभी आंतों की गंभीर स्थिति का कारण बन सकती है। यह स्थिति उपचार के दौरान या उपचार बंद होने के हफ्तों से महीनों बाद तक हो सकती है। अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि आप विकसित होते हैं:

  • दस्त जो रुकता नहीं
  • पेट या पेट दर्द/ऐंठन
  • आपके मल में रक्त/बलगम

यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो दस्त-रोधी या ओपिओइड उत्पादों का उपयोग न करें क्योंकि वे लक्षणों को बदतर बना सकते हैं

लंबे समय तक या बार-बार पीरियड्स के लिए इस दवा का उपयोग करने से ओरल थ्रश या एक नया यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। अगर आपको अपने मुंह में सफेद धब्बे, योनि स्राव में बदलाव या अन्य नए लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Clavam 625 टैबलेट के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, यदि आपको किसी गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें, जिसमें शामिल हैं:

  • बुखार जो दूर नहीं होता
  • नई या बिगड़ती लिम्फ नोड सूजन
  • खरोंच
  • खुजली/सूजन (विशेषकर चेहरे/जीभ/गले की)
  • गंभीर चक्कर आना
  • साँस लेने में कठिनाई

Clavam 625 टैबलेट आमतौर पर हल्के दाने का कारण बन सकता है जो आमतौर पर गंभीर नहीं होता है। हालाँकि, आप इसे एक दुर्लभ दाने के अलावा नहीं बता सकते हैं जो एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया का संकेत हो सकता है। यदि आप किसी भी प्रकार के दाने विकसित करते हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

यह संभावित दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है। यदि आप अन्य प्रभावों को ऊपर सूचीबद्ध नहीं देखते हैं, तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

 

Clavam 625 टैबलेट लेने से पहले सावधानी

इस उत्पाद को लेने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं कि क्या आपको Clavam 625 टैबलेट से एलर्जी है; या पेनिसिलिन या सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक दवाओं के लिए; या यदि आपको कोई अन्य एलर्जी है। इस उत्पाद में निष्क्रिय तत्व हो सकते हैं, जिससे एलर्जी या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने फ़ार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर या फार्मासिस्ट को अपना चिकित्सा इतिहास बताएं, विशेष रूप से:

जिगर की बीमारी (Clavam 625 टैबलेट के पिछले उपयोग के कारण होने वाली जिगर की समस्याओं सहित)

गुर्दे की बीमारी

एक निश्चित प्रकार का वायरल संक्रमण (संक्रामक मोनोन्यूक्लिओसिस)

सर्जरी होने से पहले, अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक को उन सभी उत्पादों के बारे में बताएं जिनका आप उपयोग करते हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, गैर-नुस्खे वाली दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं)।

इस उत्पाद के कारण जीवित जीवाणु टीके (जैसे टाइफाइड का टीका) अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते हैं। अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को बताएं कि आप किसी भी टीकाकरण/टीकाकरण से पहले इस दवा का उपयोग कर रहे हैं।

गर्भावस्था के दौरान, इस दवा का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब स्पष्ट रूप से आवश्यकता हो। अपने डॉक्टर से जोख़िम और फ़ायदों पर चर्चा करो।

यह दवा स्तन के दूध में मिल जाती है। स्तनपान कराने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

 

दवाओं का पारस्परिक प्रभाव

ड्रग इंटरैक्शन बदल सकता है कि आपकी दवाएं कैसे काम करती हैं या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकती हैं। इस दस्तावेज़ में सभी संभावित दवा के पारस्परिक प्रभाव का वर्णन नहीं है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी उत्पादों की एक सूची रखें (प्रिस्क्रिप्शन/गैर-पर्चे वाली दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। अपने चिकित्सक की स्वीकृति के बिना किसी भी दवा की खुराक को शुरू, बंद या परिवर्तित न करें।

एक उत्पाद जो इस दवा के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है वह है:

methotrexate

यह दवा कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों (कुछ मूत्र ग्लूकोज परीक्षणों सहित) में हस्तक्षेप कर सकती है, संभवतः गलत परीक्षण परिणाम पैदा कर सकती है। सुनिश्चित करें कि प्रयोगशाला कर्मियों और आपके सभी डॉक्टरों को पता है कि आप इस दवा का उपयोग करते हैं।

 

Clavam 625 टैबलेट जरूरत से ज्यादा होने पर

अगर किसी ने Clavam 625 टैबलेट के ओवरडोज़ लिया है और गंभीर लक्षण जैसे कि बाहर निकलना या सांस लेने में परेशानी है, तो तुरंत एक जहर नियंत्रण केंद्र पर कॉल करें। ओवरडोज के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: दस्त जो रुकता नहीं है, गंभीर उल्टी, मूत्र की मात्रा में परिवर्तन।

 

Clavam 625 टैबलेट छूटी हुई खुराक

यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। यदि यह अगली खुराक के समय के करीब है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। अपनी अगली खुराक नियमित समय पर लें। पकड़ने के लिए खुराक दोगुनी मत करो।

Clavam 625 टैबलेट जानकारी का उपयोग कैसे करें: यह एक सारांश है और इसमें इस उत्पाद के बारे में सभी संभव जानकारी नहीं है। यह जानकारी इस बात का आश्वासन नहीं देती है कि यह उत्पाद आपके लिए सुरक्षित, प्रभावी या उपयुक्त है। यह जानकारी व्यक्तिगत चिकित्सा सलाह नहीं है और आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की सलाह को प्रतिस्थापित नहीं करती है। इस उत्पाद और आपकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के बारे में पूरी जानकारी के लिए हमेशा अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से पूछें।

यह भी पड़े:

ज़ीरोडोल एसपी टैबलेट के फायदे, उपयोग, कार्य, दुष्प्रभाव, मूल्यमेफ्टल फोर्ट टैबलेट: उपयोग, साइड इफेक्ट्स, कीमत, खुराक
यूनिएंजाइम टैबलेट के फायदे, उपयोग, खुराक, नुकसान और कीमतइंसुलक्स कैप्सूल के फायदे , उपयोग, कीमत और नुकसान
चेस्टन कोल्ड टैबलेट का उपयोग, फायदे, नुकसान और कीमतकोर्टिल ए टैबलेट के उपयोग , फायदे, कीमत, दुष्प्रभाव और संरचना
इंसुलक्स कैप्सूल के फायदे , उपयोग, कीमत और नुकसानDiabecon Tablet Uses In Hindi फायदे , उपयोग , कीमत और पूरी जानकारी
पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे, कीमत, सेवन विधि, नुकसान और सावधानीअर्जुन घनवटी के फायदे , नुकसान , सेवन विधि और कीमत Patanjali Arjun Ghanvati Uses in Hindi

Leave a Reply