मेफ्टल फोर्ट टैबलेट: उपयोग, साइड इफेक्ट्स, कीमत, खुराक

Meftal Forte महिलाओं को हल्के या मध्यम मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह केवल ऐसी स्थितियों के दौरान होने वाली सूजन और परेशानी का इलाज करता है। यह दवा कुछ मामलों में सिरदर्द, जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूजन या बुखार के उपचार में मदद कर सकती है।

Meftal Forte tablet uses in Hindi

Meftal Forte रक्त प्रवाह को बढ़ाकर काम करता है और इसलिए निरपेक्ष दहलीज। यदि उन्हें इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी की आवश्यकता है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यह उन लोगों के लिए भी अच्छा नहीं है जिनकी अभी-अभी बाईपास सर्जरी हुई है या वे किडनी की समस्याओं, पेट की समस्याओं और अल्सर से प्रभावित हैं।

दवाओं के साइड इफेक्ट्स में पेट में दर्द, मतली या दस्त शामिल हैं और कुछ तीव्र दुष्प्रभाव भूख में कमी, चकत्ते, नाराज़गी, खुजली वाली त्वचा, पीठ के निचले हिस्से में दर्द या खूनी मूत्र हैं।

आपको शराब पीने या धूम्रपान जैसी गतिविधियों का आनंद नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह कुछ गंभीर प्रभाव पैदा कर सकता है और आपकी जीवनशैली को प्रभावित कर सकता है। साइड इफेक्ट से दूर रहने के लिए डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक का पालन करें। पेट दर्द की स्थिति में इस दवा का सेवन भोजन के साथ करना चाहिए।

मेफ्टाल फोर्ट के उपयोग और फायदे

Meftal Forte tablet का उपयोग जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है और पेट दर्द को कम करने के लिए नहीं किया जाता है, लेकिन यह कई उपयोगों की एक गैर-विस्तृत सूची है, जो इसे दांत दर्द, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, मासिक धर्म दर्द, एट्रोफिक गठिया, बुखार, गठिया, सिरदर्द के इलाज के लिए निर्दिष्ट करता है। और मांसपेशियों में दर्द। दवाओं में निश्चित रूप से उपयोग की अधिकता है और इसका लचीलापन निश्चित रूप से लाभ है। हालांकि, किसी को भी डॉक्टर के पर्चे के बिना इस दवा का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि हर दूसरी दवा की तरह इसके भी अपने दुष्प्रभाव होते हैं। इसलिए Meftal Forte का इस्‍तेमाल करने से पहले डॉक्‍टर से परामर्श करना चाहिए।

मेफ्टाल फोर्ट की सामान्य खुराक

मेफ्टल फोर्ट टैबलेट की खुराक चिकित्सक के निर्देशानुसार ही लेनी चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि रोगी भोजन से ठीक पहले या तुरंत बाद दवाएं लेता है। Meftal Forte में इसके सेवन के आधे घंटे के भीतर प्रभाव शामिल होता है और इसलिए प्रभाव 6 घंटे तक रह सकता है।

भूली हुई खुराक को याद करते ही लेना चाहिए। यदि बाद की खुराक का समय हो गया है, तो बाद की खुराक को छोड़ दें। ओवरडोज के मामले में, तुरंत डॉक्टर से बात करें। अधिक दवा लेने से लक्षणों में सुधार नहीं होगा, बल्कि यह विषाक्तता या दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। उन लोगों को दवाएं न दें जो एक समान स्थिति से प्रभावित हैं क्योंकि इससे ओवरडोज का खतरा हो सकता है।

मेफ्टाल फोर्टे कब निर्धारित की जाती है?

सेफलालगिया: मेफ्टल फोर्ट सिरदर्द और माइग्रेन के इलाज में मदद करता है। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन न करें।

मासिक धर्म दर्द: इसके एनाल्जेसिक गुणों के लिए धन्यवाद, यह दवा उन महिलाओं के लिए निर्धारित है जो गंभीर मासिक धर्म दर्द से गुजरती हैं। मेफ्टल फोर्ट टैबलेट मध्यम से हल्के दर्द पर सबसे अच्छा काम करता है। डॉक्टर द्वारा बताए जाने पर यह सबसे सरल परिणाम दिखाता है।

जुकाम : मेफ्टाल फोर्ट टैबलेट लेने से पहले पैकेजिंग पर लिखे नुस्खे को ध्यान से पढ़ें। चूंकि इन दवाओं में एक समान तत्व होते हैं। पुष्टि करें कि आप खुराक सावधानी से ले रहे हैं। चूंकि अधिक मात्रा में लेने से गंभीर चोट लग सकती है।

दांत दर्द: क्योंकि यह एक एनाल्जेसिक है, यह दांत दर्द के इलाज में मदद करता है। इसका घटक पेरासिटामोल दांत दर्द को ठीक करने में मदद करता है।

तीव्र दर्द: मोच, गाउट और गठिया के कारण होने वाले दर्द से राहत के लिए दवाओं का उपयोग किया जाता है।

मेफ्टल फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें?

जैसा कि प्रत्येक रोगी और उनका मामला अलग होता है, उनकी खुराक रोग, प्रशासन के मार्ग और रोगी की उम्र पर आधारित होती है। डॉक्टर मेफ्टल फोर्टे का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं यदि उन्हें दवा में मौजूद किसी भी घटक से एलर्जी है। गर्भावस्था की तिमाही में महिलाओं को भी दवाओं का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

मेफ्टाल फोर्टे दवा डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा और अवधि के भीतर ही लेनी चाहिए। कुछ साइड इफेक्ट हैं जो दवा से संबंधित हैं जैसे चक्कर आना, मतली और पेट दर्द। यह सलाह दी जाती है कि दिन में एक या तीन बार दवाओं की आवश्यकता हो। यह अक्सर पागल भोजन और भोजन के बिना होता है, लेकिन इसे भोजन के साथ लेना बेहतर होता है ताकि दस्त से बचा जा सके।

मेफ्टल फोर्ट कैसे काम करता है?

इस विरोधी भड़काऊ का सेवन कुछ विशिष्ट विषाक्त पदार्थों और रसायनों के निर्वहन को अवरुद्ध करके दर्द से राहत देता है जो दर्द का कारण बनते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, टैबलेट को सीधे पानी या कुछ तरल पदार्थ के साथ निगल लें। इसे चबाने और तोड़ने से बचें।

दवा में पोंस्टेल और पेरासिटामोल का मिश्रण होता है जो कई तंत्रों के माध्यम से काम करता है। पोंस्टेल और पेरासिटामोल केंद्रीय तंत्र के भीतर दर्द की आवेग पीढ़ी को रोकता है नर्वोसम और एंजाइमों के निषेध के माध्यम से प्रोस्टाग्लैंडीन के संश्लेषण को रोकता है।

मेफ्टल फोर्ट के नुकसान / साइड इफेक्ट्स

अन्य दवाओं की तरह, मेफ्टल फोर्ट टैबलेट के भी दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जो मध्यम और गंभीर भी हो सकते हैं। साइड इफेक्ट्स में एलर्जी, मतली, अपच, कब्ज, पेट के अल्सर, उल्टी, सूजन आंत्र रोग, पेट दर्द, दस्त, अपच शामिल हैं क्योंकि आम हैं। इन सामान्य लक्षणों के अलावा, अन्य लक्षण भी हैं जो मेफ्टाल फोर्ट के सेवन का अनुसरण कर सकते हैं, जो शायद रोगी की चिकित्सा स्थिति पर निर्भर करता है। कभी-कभी, पिछला मेडिकल रिकॉर्ड और यह दवाएं भी साइड इफेक्ट तय करती हैं। इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा एक समझदार विकल्प होता है। इसके अलावा, यदि आप अन्य लक्षण जैसे चकत्ते या धुंधली दृष्टि या कोई प्रमुख महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि लंबे समय तक उपयोग किए जाने पर लक्षण बढ़ जाते हैं।

चेतावनियाँ/सावधानियाँ- मेफ्टाल फोर्टे से कब बचना चाहिए?

कुछ सावधानियां हैं जो रोगी को मेफ्टल फोर्ट टैबलेट लेने से पहले लेनी चाहिए। यदि रोगी अतिसंवेदनशील, स्तनपान कराने वाली, गर्भवती, नवजात शिशु, गुर्दे की बीमारी, सूजन आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित है, तो चिकित्सक की सलाह की सख्ती से अनुशंसा की जाती है। इसके अलावा, यदि मेडिकल रिकॉर्ड किसी भी धमनी कोरोनरी सर्जरी या गंभीर कोरोनरी विफलता को इंगित करता है, तो खुराक शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

रोगियों को प्रत्येक दिन काफी 3 गोलियों का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। दो खुराक के बीच पर्याप्त अंतर होना चाहिए। गोलियों को सीधी धूप और अधिक गर्मी से दूर रखें। तापमान भंडारण के लिए अनुकूल है।

रोगी को अपने लक्षणों का स्वयं विश्लेषण करना चाहिए और इस प्रकार, वह सुनिश्चित हो सकता है कि क्या दवाएं उसके लिए काम कर रही हैं। अगर मेफ्टाल फोर्ट टैबलेट के सेवन के एक घंटे के भीतर बुखार या दर्द कम नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें ताकि वह कुछ वैकल्पिक समाधान सुझा सकें।

दवा वहाँ से बाहर है और किसी भी स्थानीय फार्मेसी से लाई जा सकती है। उन गोलियों की एक पट्टी पर चयन करने से पहले समाप्ति तिथि की जांच कर लें

मेफ्टल फोर्ट के लिए विकल्प:

नीचे उल्लेख किया गया है कि मेफ्टाल फोर्ट टैबलेट के समकक्ष संरचना और ताकत वाले विकल्प की सूची, इसलिए अक्सर एक विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है।

  • मेफ्काइंड फोर्ट टैबलेट,
  • मेफ्टागेस्टिक 500mg/325mg टैबलेट,
  • इन्फ्लुबेन एम 500mg/325mg टैबलेट

Meftal Forte Tablet इंटरैक्शन

ड्रग इंटरेक्शन तब होता है जब कोई दवा एक साथ लेने पर अन्य दवाओं की गतिविधि को प्रभावित करती है। एक दवा परस्पर क्रिया के परिणामस्वरूप शरीर के भीतर अत्यधिक मात्रा में या कम दवा हो सकती है जिससे अवांछित दुष्प्रभाव हो सकते हैं या विपरीत दवा कम प्रभावी हो सकती है। एक दवा अन्य निर्धारित दवा, ओवर-द-काउंटर उत्पाद या मल्टीविटामिन के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है। ड्रग इंटरैक्शन हैं जो कुछ दवाओं और खाद्य पदार्थों और यहां तक ​​​​कि शराब के बीच भी होंगे।

नीचे उल्लेख किया गया है कि दवाओं की सूची जो मेफ्टाल फोर्ट टैबलेट के साथ परस्पर क्रिया करेगी:

  • शराब
  • एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम (एसीई) अवरोधक (जैसे, रामिप्रिल)
  • बीटा-एड्रीनर्जिक ब्लॉकर्स (जैसे, मेटोप्रोलोल, एटेनोलोल)
  • कैमोमाइल
  • कोलेस्टारामिन
  • कोलस्टिपोल
  • Corticosteroids
  • साइक्लोस्पोरिन
  • डायजोक्सिन
  • मूत्रल

पूछे जाने वाले प्रश्न

Q: अगर मुझे मेफ्टाल फोर्टे की एक खुराक याद आती है तो मुझे क्या प्रयास करना चाहिए

उत्तर: मेफ्टल फोर्ट टैबलेट की एक खुराक छूटने की स्थिति में यह कोशिश करने की तार्किक बात यह है कि आपके नोटिस में शामिल होने के बाद इसे जल्द से जल्द लेना चाहिए। यदि समय बाद की खुराक के करीब है तो आप खुराक को छोड़ना पसंद करेंगे। दोहरी खुराक न लेने के बारे में सुनिश्चित करें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है

Q: अगर मैंने गलती से मेफ्टल फोर्ट टैबलेट का अधिक मात्रा में सेवन कर लिया तो मुझे क्या करना चाहिए

उत्तर: इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं जो तब दिखाई दे सकते हैं जब आप इन दवाओं का अधिक मात्रा में सेवन कर लें। जैसे ही आपको कोई दुष्प्रभाव दिखाई दे, अपने चिकित्सक से पूछें

Q: क्या Meftal Forte का सेवन नशे की लत है

उत्तर: नहीं, उन गोलियों का सेवन उतना व्यसनी नहीं है क्योंकि भारत में नशे की लत वाली दवाओं को भारत में एच या एक्स श्रेणी और यूएस में 2-5 श्रेणियों के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है। विस्तृत जानकारी के लिए पैकेज को ध्यान से पढ़ें

Q: रोगी को प्रभावित करने के लिए मेफ्टल फोर्ट टैबलेट की समाप्त हो चुकी खुराक कैसे ले रहे हैं

उत्तर: आम तौर पर, एक्सपायर्ड मेफ्टल फोर्ट टैबलेट का सेवन हानिकारक नहीं होता है, लेकिन सलाह दी जाती है कि सावधानी के तौर पर अपने चिकित्सक के साथ एक शब्द के बारे में बात करें। समय सीमा समाप्त खुराक भी अप्रभावी हो सकती है। लेकिन एक सुरक्षित पक्ष पर जाने के लिए, दवाओं का उपयोग न करने का सुझाव दिया जाता है। यदि आप किसी पुरानी बीमारी से प्रभावित हैं जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता है, जैसे हृदय रोग और दौरे; यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने चिकित्सक के साथ जुड़े रहें ताकि वह आपको दवाओं की नई आपूर्ति प्रदान कर सके

Q: क्या मेफ्टाल फोर्ट को सर्दी के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

Ans: नहीं। मेफ्टल फोर्ट टैबलेट आमतौर पर जोड़ों के दर्द और पेट दर्द से राहत के लिए अभ्यस्त है

Q: क्या मेफ्टाल फोर्ट माइग्रेन में मदद करता है

Ans: मेफ्टल फोर्ट टैबलेट में पेरासिटामोल होता है जो सिरदर्द को कम करने में मदद करता है। लेकिन सलाह दी जाती है कि कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें

Q: क्या Meftal Forte को लेने के बाद गाड़ी चलाना सुरक्षित है

उत्तर: नहीं, मेफ्टल फोर्ट टैबलेट की एक खुराक लेने के बाद गाड़ी चलाना सुरक्षित है। वाहन चलाने या किसी भी जोखिम भरी गतिविधि में शामिल होने से बचें जिससे दुर्घटना हो सकती है। ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्योंकि मेफ्टाल फोर्टे उनींदापन का कारण बनता है

Q: क्या मेफ्टल फोर्ट टैबलेट जीईआरडी के साथ मदद करता है

उत्तर: नहीं, टैबलेट एसिड रिफ्लक्स में मदद नहीं करेगी। आपको गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट से परामर्श करने के बजाय इसके बजाय एक एंटासिड का उपयोग करना चाहिए।

Read Also:

ज़ीरोडोल एसपी टैबलेट के फायदे, उपयोग, कार्य, दुष्प्रभाव, मूल्यमेफ्टल फोर्ट टैबलेट: उपयोग, साइड इफेक्ट्स, कीमत, खुराक
यूनिएंजाइम टैबलेट के फायदे, उपयोग, खुराक, नुकसान और कीमतइंसुलक्स कैप्सूल के फायदे , उपयोग, कीमत और नुकसान
चेस्टन कोल्ड टैबलेट का उपयोग, फायदे, नुकसान और कीमतकोर्टिल ए टैबलेट के उपयोग , फायदे, कीमत, दुष्प्रभाव और संरचना
इंसुलक्स कैप्सूल के फायदे , उपयोग, कीमत और नुकसानDiabecon Tablet Uses In Hindi फायदे , उपयोग , कीमत और पूरी जानकारी
पतंजलि दिव्य गोधन अर्क के फायदे, कीमत, सेवन विधि, नुकसान और सावधानीअर्जुन घनवटी के फायदे , नुकसान , सेवन विधि और कीमत Patanjali Arjun Ghanvati Uses in Hindi

Leave a Reply